बड़ी खबर: पहाड़ों पर अचानक बदला मौसम का मिज़ाज, हिमस्खलन की चेतावनी

Advertisement

देहरादून: अचानक बढ़ते तापमान ने लोगों को गर्मी का एहसास कराना शुरू कर दिया है. स्थिति यह हो गई है कि लोग गर्म कपड़ों के बजाय अब हल्के कपड़े पहनते हुए नजर आ रहे हैं. उत्तराखंड में फरवरी महीने में पारा तेजी से बढ़ रहा है. उत्तराखंड के देहरादून सहित तमाम क्षेत्रों में मौसम तेजी से बदल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी सप्ताह में मौसम शुष्क रहने के संकेत मिल रहे हैं.

मौसम विभाग के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों में तापमान आठ से दस डिग्री सेल्सियस बढ़ने के कारण अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ पिघलने के आसार है. मौसम विभाग ने जताया है कि इसके चलते उत्तराखंड की नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो सकती है.

मौसम वैज्ञानिक ने हिमस्खलन की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगर एवलांच की स्तिथि बन सकती है. यदि ऐसा हुआ तो यह खतरनाक साबित हो सकता है. लिहाजा सिस्टम को सतर्क रहने के लिए अगाह भी किया गया है. इसके साथ ही फसलों को दुष्प्रभाव से बचाने के लिए सिंचाई करने की सलाह भी दी है.

आपको बता दें कि यहां 15 फरवरी को अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान आठ रिकॉर्ड किया गया था. लेकिन, अगले ही दिन मौसम में अचानक बदलाव आ गया. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ढाई से तीन डिग्री तक बढ़ोतरी हुई. अधिकतम तापमान 27.5 व न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री दर्ज किया गया था. अचानक मौसम में हुए बदलाव ने रविवार को दोपहर में गर्मी और बढ़ा दी.

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.