नीति आयोग की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे सीएम धामी, सात करोड़ अस्थाई आबादी समेत उठाएंगे की मुद्दे

Advertisement

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नीति आयोग गर्वनिंग बॉडी की बैठक में भाग लेने के लिए आज नई दिल्ली पहुंच चुके हैं. उन्होंने बैठक में राज्य में सालभर में आने वाले लगभग सात करोड़ अस्थाई आबादी के लिए सुविधाएं जुटाने के मुद्दे रखने संकित दिए हैं. सीएम ने कहा है कि वे इस बैठक में उत्तराखंड की भौगेलिक परिस्थितियां प्रतिकूल होने के नाते नीति आयोग से राज्य के लिए अलग से व्यवस्था करने की मांग करेंगे.

सीएम धानी ने नई दिल्ली में मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा है कि नीति आयोग की बैठक में सरकार के विकास का रोडमैप साझा करेंगे. इसके साथ ही उनका यह बात रखने का प्रयास होगा कि उत्तराखंड में पर्यटन, तीर्थांटन, कांवड यात्रा व अन्य प्रयोजन से साल भर करोड़ों लोगों का आना-जाना लगा रहता है.

राज्य सरकार को अपनी एक करोड़ से कुछ अधिक की आबादी के साथ साल भर करीब सात करोड़ अस्थाई आबादी के लिए सुविधाएं और संसाधन जुटाने पड़ते हैं. वे इस व्यवस्था के लिए केंद्र से सहयोग की मांग करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड की अपनी भौगोलिक कठिनाइयां हैं. यहां विकास कार्यों की लागत अधिक आती है. वह नीति आयोग से इसके लिए भी अलग से व्यवस्था की मांग उठाएंगे.

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.