संगीत जगत से गायब होता यह वाद्य यंत्र, ‘इंडियन हारमोनीका फोरम मीट’ में हो रहा लोगों से रूबरू, देखें Video

Advertisement

हरिद्वार: कई पुराने गीतों में नई जान डालदेने वाला लोकप्रिय हारमोनीका वाद्य यंत्र अब धीरे-धीरे संगीत जगत से दूर होता नजर आ रहा है. इसे फिर से संजोने के लिए आज हरिद्वार के एक होटल में हारमोनीका मीट का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में देश भर के कई शहरों से आए हारमोनीका कलाकारों ने अपनी-अपनी प्रस्तुतियां दी.

इस इंडियन हारमोनीका फोरम मीट में युवा कलाकारों के साथ-साथ बॉलीवुड की फिल्मों में हारमोनीका संगीत देने वाले कई दिग्गज कलाकार पहुंचे थे. इन कलाकारों ने नए गानों के साथ पुराने गानों की धुनों पर हारमोनीका बजाकर सबके मन को मोह लिया. इनकी प्रस्तुती सुनकर श्रोतागढ़ जमकर झूमे.

इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए आयोजकों ने बताया कि हारमोनीका वाद्य यंत्र एक जमाने लोकप्रिय हुआ करता था, लेकिन अब तरह-तरह के इंस्ट्रूमेंट आ जाने से हारमोनिका विलुप्त हो रहा है. नई पीढ़ी को इस कला से जोड़े रखने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है.

क्या है हारमोनीका

हारमोनीका एक ऐसा इंस्ट्रुमेंट होता है जिसमें आगे हाथ से ब्लॉक करके मुंह से हवा डालते हैं. यह हवा अलग-अलग खाचे से निकलकर सुर भरा संगीत निकालती है. इसे माउथ ऑर्गन के नाम से भी जाना जाता है. इस विलुप्त होते वाद्य यंत्र को भारत में दूसरा जीवन मिला है.

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.