केदारनाथ धाम: रजिस्ट्रेशन पर दोबारा लगी रोक, जानें कब तक करना होगा श्रद्धालुओं को इंतजार

Advertisement

देहरादून: उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. यहां सरकार ने उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान की चेतावनी के बाद बड़ा फैसला किया है. इसके तहत अब केदारनाथ धाम में 15 मई तक श्रद्धालुओं के नए रजिस्ट्रेशन नहीं किए जाएंगे. इस पर रोक लग गई है. सरकार ने यह फैसला खराब मौसम और विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लिया है. हालाकि जो यात्री पहले पंजीकरण कर चुके हैं वे यात्रा कर सकेंगे.

चारधामों में से केदारनाथ धाम में हर रोज 23 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंच रही है. पर्यटन विभाग द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक 22 अप्रैल से 7 मई तक केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में 5 लाख से ज्यादा यात्रिओं द्वारा दर्शन किए जा चुके हैं.

पहले भी लग चुकी है रोक
इससे पहले 25 अप्रैल से 30 अप्रैल तक रोक लगाई गई थी. इस दौरान श्रद्धालुओं ने एक मई से नए रजिस्ट्रेशन कराए. इसके बाद पर्यटन विभाग ने एक से पांच मई के बीच नए रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी थी. इसके बीच भोले के भक्तों ने पांच मई से आगे के लिए नए रजिस्ट्रेशन कराए. फिर पांच से आठ मई के बीच दोबारा पंजीकरण रोक दिए गए. अब यह रोक को 15 मई तक बढ़ा दिया गया है. अब श्रद्धालु 15 मई से आगे के लिए केदारनाथ धाम में नए पंजीकरण करा पाएंगे.

बता दें कि केदारनाथ धाम में लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से विषम भौगोलिक परिस्थितियां बनी हुई हैं. चारधाम यात्रा के बीच जगह-जगह हिमस्खलन की खबरे सामने आ रही है. इसकी वजह के श्रद्धालुओं के लिए बहुत से रास्ते बंद कर दिए गए हैं. इतना ही नहीं बर्फ की वजह से कई टैंट दब गए हैं. इस वजह से चलना भी मुश्किल हो रहा है.

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.