मंडराने लगा कोविड-19 का खतरा! उत्तराखंड में अलर्ट जारी; अस्पतालों में शुरू हुई तैयारी

Advertisement

देहरादून: कोरोना का नया वेरिएंट जेएन.1 देश और दुनिया के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। केरल में मामले मिलने के बाद उत्तराखंड का स्वास्थ्य महकमा भी इसे लेकर सतर्क हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना का नया वेरिएंट जेएन.1 से बचाव व रोकथाम के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

जारी किए गए अलर्ट के तहत राज्य के अस्पतालों में आने वाले श्वास, फेफड़ों व हृदय रोगियों की सघन निगरानी होगी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है कि उत्तराखंड में कोरोना के नए वेरिएंट का अभी कोई मामला रिपोर्ट नहीं हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के नए स्वरूप को लेकर सभी राज्यों को अलर्ट जारी किया था। जिसके बाद राज्य के स्वास्थ्य सचिव डा. आर राजेश कुमार की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है।

निगरानी और रिपोर्टिंग के निर्देश

स्वास्थ्य सचिव डा. आर राजेश कुमार ने सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को सर्विलांस बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और तीव्र श्वसन संक्रमण के रोगियों की निगरानी और रिपोर्टिंग के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा है कि इन रोगियों की कोविड-19 एवं इन्फ्लुएंजा जांच की जाएं। साथ ही रोगियों का विवरण अनिवार्य रूप से आइडीएसपी के अंतर्गत इंटीग्रेटेड हेल्थ इंफॉर्मेशन प्लेटफार्म (आइएचआइपी) पोर्टल में दर्ज किया जाए।

सोशल ग्रुप्स में समाचार प्राप्त करने के लिए निम्न समूहों को ज्वाइन करे.